ग्वालियर/     केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया यूक्रेन युद्ध संकट के बीच पड़ोसी मुल्क रोमानिया पहुंचे। उन्होंने रोमानिया की राजधानी बुखारिस्ट पहुंच कर कैंप में रह रहे भारतीय छात्रों से मुलाकात की और उनका हालचाल जाना। केंद्रीय मंत्री ने सभी से मुलाकात कर उन्हें वतन वापसी का भरोसा दिलाया और फ्लाइट के बंदोबस्त की जानकारी दी। सिंधिया ने भारतीय राजदूत से छात्रों को निकालने के लिए बातचीत की। उन्होंने रोमानिया और मोल्दोवा के भारतीय राजदूत राहुल श्रीवास्तव से मुलाकात की और बुखारेस्ट और सुसेवा से छात्रों को निकालने का प्लान बनाया। सिंधिया ने भारत से हवाई उड़ान संचालन को लेकर भी बातचीत भी की। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने रोमानिया-माल्दोवा बॉर्डर से भारतीय छात्रों को एयर लिफ्ट कराने की जिम्मेदारी दी है। उन्होंने छात्रों को वापस लाने को सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता बताया था। उन्होंने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि चौबीस घंटे काम हो।
बता दें, कि रूस की सेनाओं द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू करने के बाद, भारत सरकार ने संघर्षग्रस्त यूक्रेन से फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' शुरू किया। 'ऑपरेशन गंगा' मिशन के तहत विशेष उड़ानें नि:शुल्क संचालित की जा रही हैं।
इसी क्रम में बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत ने पिछले 24 घंटों में युद्धग्रस्त देश यूक्रेन से 1,377 नागरिकों को निकाला है। जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, ''पिछले 24 घंटों में अब छह उड़ानें भारत के लिए रवाना हुई हैं, जिसमें पोलैंड से पहली उड़ानें भी शामिल हैं। यूक्रेन से 1377 और भारतीय नागरिकों को वापस लाया गया।''

 


इस खबर को शेयर करें


Comments