भोपाल/    नींद में सपना आना कोई नई बात नहीं है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये सपने आने वाले भविष्य की ओर भी इशारा करते हैं. स्वप्नों में मिलने वाले इन्हीं संकेतों को समझाने के लिए जहां कुछ लोग स्वप्न शास्त्र की मदद लेते हैं, वहीं कुछ लोग इस संबंध में या तो जानकारों से मदद लेते हैं या कुछ लोग इसकी जानकारी के अभाव में कुछ समझ ही नहीं पाते, क्योंकि सपने देखना किसे अच्‍छा नहीं लगता ? चाहे वह रात को मीठी-मीठी नींद के बीच एक काल्‍पनिक दुनिया की सैर के रूप में हों या फिर दिन के उजाले में खुली आंखों से ऊंचाई पर चढ़ने यानी अपनी तरक्‍की के बारे में ख्‍वाब संजोना.
हर सपने का कोई न कोई अर्थ होता है
शास्त्र के अनुसार, हर सपने का खास अर्थ और अलग संकेत होता है. स्वप्न शास्त्र में हर सपने का अलग मतलब समझाया गया है. कुछ सपने अशुभ होते हैं तो कुछ सपनों को देखना बेहद शुभ माना जाता है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने आने वाले भविष्य की जानकारी देते हैं और उससे संबंधित संभावनाओं के बारे में बताते हैं, क्योंकि यह हमारी मनोदशा को भी दर्शाते हैं. विज्ञान मानता है कि सपनों का कोई अर्थ नहीं होता है, लेकिन स्वप्न शास्त्र में काफी विस्तृत से इसके बारे में जानकारी दी गई है. नीचे दी गई जानकारी में से अगर आप भी किसी चीज को सपने में देखते हैं तो आपके लिए अच्छे संकेत हो सकते हैं.
सपनों में इन चीजों को देखना मतलब शुभ संकेत-

1. सपने में खुद को घोड़े पर चढ़ता देखना
अगर आपने खुद को सपने में घोड़े पर चढ़ते हुए देखा है तो ये आपके लिशे शुभ संकेत है. स्वप्न शास्त्र के अनुसा सपने में खुद को घोड़े पर चढ़ते हुए देखने का अर्थ बहुत ही शुभ है. इसका मतलब है कि आप जिन प्रॉजेक्‍ट्स पर फिलहाल काम कर रहे हैं, उनमें आपको खासा लाभ होने वाला है. व्‍यापार और व्‍यवसाय में भी आपको जल्‍द ही अच्‍छा मुनाफा मिलेगा.नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति मिलने वाली है.

2. सपने में छिपकली देखना
अगर आपने भी सपने में छिपकली को देखा है तो यह सफलता का सूचक माना जाता है. इस सपने का अर्थ है कि आपको अचानक धन की प्राप्ति होने वाली है और कर्ज जैसी समस्याओं से भी मुक्ति मिलने वाली है. भविष्य में आप ईमानदारी के साथ जो भी कार्य करेंगे, उसमें पूरी सफलता मिलेगी.

3. दर्पण में अपना चेहरा देखना
अगर आपने सपने में ये देखा है कि आप दर्पण में अपने चेहरे को निहार रहे हैं तो ऐसे सपनों का परिणाम बहुत ही शुभ होता है. माना जाता है कि आपकी लव लाइफ में प्‍यार की मिठास और भी ज्‍यादा घुलने वाली है. ऐसा सपना किसी स्‍त्री से प्रेम बढ़ने का प्रतीक माना जाता है. अगर यह सपना कोई स्‍त्री देखे तो समझ लीजिए जल्‍द ही उसे अपने सपनों का राजकुमार हकीकत में मिलने वाला है, जबकि पुरुषों के यह सपना देखने का अर्थ है कि उन्‍हें मनपसंद पार्टनर जल्‍द ही मिलने वाला है.

4. सपने में बकरी देखना
सपने में बकरी देखना शुभ माना जाता है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में बकरी देखना बदलाव की ओर संकेत करता है. इसका मतलब है कि आप व्यावसायिक यात्रा या मित्रों के साथ यात्रा करने वाले हैं, जो पूरी तरह से सफल और सुखद साबित होगी. साथ ही रोजगार में परिवर्तन के बारे में भी विचार करने वाले हैं.

5. महिला को लेबर पेन में देखना
स्वपन शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में किसी महिला को लेबर पेन में देखते हैं तो यह आपके लिए एक शुभ संकेत है. इसका मतलब होता है कि प्रकृति आपको आने वाले भविष्य के लिए आगाह कर रही है. साथ ही यह भी बताता है कि आपके पास काम बहुत है, लेकिन समय कम है इसलिए अपने कार्य को जल्द पूरा करें.

6. सपने में काला नाग देखना
सपने में आप काला नाग देखते हैं तो ये आपके लिए शुभ संकेत हैं. स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आपने सपने में अगर काला नाग दिख जाए तो यह शुभ संकेत माना जाता है. इसका मतलब बताया गया है कि आपके यश में वृद्धि होने वाली है और पद-प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी. इस सपने का यह भी अर्थ है कि आपकी मनोकामना जल्द ही पूरी होने वाली है.


इस खबर को शेयर करें


Comments