रायपुर/     मनरेगा से निर्मित कुएं ने बीजापुर जिले के धनोरा गांव की महिमा कुड़ियम और उसके परिवार की जिंदगी बदल दी है. इस कुएं की बदौलत अब उसका परिवार कर्जमुक्त होने की राह पर है. पहले कुड़ियम और उसके पति खरीफ मौसम में अपने चार एकड़ खेत में धान उगाकर बमुश्किल गुजर-बसर कर पाते थे. पर मनरेगा से मिले फायदे से आज उनकी अच्छी खासी आय हो जाती है.
परेशान हो गया था परिवार
जेम्स कुड़ियम बताते है कि सिंचाई का साधन नहीं होने से केवल बारिश के भरोसे सालाना 15-20 क्विंटल धान की पैदावार होती थी. साल 2017 में उन्होंने बैंक से कर्ज लेकर ट्रैक्टर खरीदा था, जिसका हर छह महीने में 73 हजार रूपए का किस्त अदा करना पड़ता था. आय के सीमित साधनों और ट्रैक्टर से भी आसपास लगातार काम नहीं मिलने से वे इसका किस्त समय पर भर नहीं पा रहे थे, जिससे ब्याज बढ़ता जा रहा था. इसने पूरे परिवार को मुश्किल में डाल दिया था.
ऐसे शुरू हुई कुएं की खुदाई
एक रोज उन्हें रोजगार सहायक ने मनरेगा से खेत में कुआं निर्माण का सुझाव दिया. ग्राम रोजगार सहायक की सलाह पर उसने अपनी निजी भूमि में कुआं खुदाई के लिए ग्राम पंचायत को आवेदन दिया. पंचायत की पहल पर मनरेगा के अंतर्गत उसके खेत में कुआं निर्माण का काम स्वीकृत हो गया और 11 फरवरी 2019 को इसकी खुदाई भी शुरू हो गई, जिसके बाद 11 जून 2019 को कुआं बनकर तैयार हो गया. उसे के बाद से उनकी किस्मत ने नया मोड़ ले लिया.
ईंट के कारोबार से हो रहा मुनाफा
कुड़ियम परिवार ने बताया कि कुएं के पानी का उपयोग वे अपने चार एकड़ खेत में लगे धान की सिंचाई के लिए करते है. इससे धान की पैदावार अब बढ़कर लगभग 50 क्विंटल हो गई है. इसमें से वे कुछ को स्वयं के उपभोग के लिए रखकर शेष पैदावार को बेच देते हैं. उन्होंने कुएं से लगी अपनी एक एकड़ खाली जमीन पर ईट बनाने का काम शुरू किया. पिछले तीन सालों से वे लाल ईट का कारोबार कर रहे हैं. इससे उन्हें अच्छा खासा मुनाफा हो रहा है.
वरदान है मनरेगा
खेत में कुआं निर्माण के बाद बदले हालातों के बारे में कुड़ियम दंपति ने बताया कि फसल का उत्पादन बढ़ने और ईट के कारोबार से परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार आया है. उसका परिवार अब चिंतामुक्त होकर सुखी और समृद्ध जीवन की ओर बढ़ रहा है. ट्रैक्टर के ऋण की अदायगी भी अब वे नियमित रूप से कर रहे हैं. अपने तीनों बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ाने का उनका सपना भी अब पूरा हो गया है. उन्होंने कहा मनरेगा सच में हम जैसे गरीब परिवारों के लिए वरदान है.

 


इस खबर को शेयर करें


Comments