लद्दाख/    लद्दाख में चीन ने लंबे समय से चल रहे तनाव के बीच अपने सैनिकों को ठंड से बचाने के लिए उनके ठहराने के इंतजामों को लेकर बढ़-चढ़कर मीडिया में खबरे जारी की थी। लेकिन अब खबर आ रही है कि चीन की सेना को यहां का ठंड़ा मौसम रास नहीं आ रहा है और उसके सैनिक बीमार पड़ रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, चीनी सैनिक ठंड़ के कारण यहां पर दम तोड़ रहे हैं। बताया जा रहा है कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पैंगोंग त्सो के उत्तरी बैंक क्षेत्र में हताहतों की संख्या का सामना किया है। पिछले सप्ताह के दौरान इस क्षेत्र में सैनिकों को कथित तौर पर एक स्ट्रेचर से ले जाया गया था। हालांकि भारतीय सैनिकों को माइनस तापमान में रहने का अनुभव हैं, क्‍योंकि हमारे जवान काफी समय से सियाचीन में तैनात हैं, जबकि चीनी सैनिकों को ऐसा कोई अनुभव नहीं है।
लद्दाख क्षेत्र में मौसम रात में काफी ठंड़ा हो जाता है और तापमान माइनस में पहुंच जाता है। बताया जा रहा है कि चीनी सैनिकों को ऐसे मौसम में रहने का कोई अनुभव नहीं हैं और आने वाले दिनों में पीएलए हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। लगभग 15,000 चीनी सैनिक 15,000-16,000 फीट की ऊंचाई पर चोटियों पर काबिज हैं।
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने खुलासा किया था कि चीन ने भारत के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर 60,000 सैनिकों को तैनात किया है।
इससे पहले, चीनी मीडिया ने दावा किया था कि चीनी सैनिक लद्दाख में ठंड से निपटने की तैयारी कर रहे हैं। ठंड से बचाव के लिए अत्याधुनिक बैरक भी बनाए गए हैं।
युद्ध की तैयारी में चीन ?
मीडिया ने दावा किया है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने युद्ध की तैयारी शुरू कर दी है। चीनी सेना के लिए बैरकों का निर्माण किया गया है। भारत के साथ संभावित युद्ध के मद्देनजर तैयारियां की जा रही हैं। अत्याधुनिक बैरक बनाए गए हैं। इसमें कुछ बड़ी इमारतें और एक बंदूक छुपाने की जगह है।

 

 


इस खबर को शेयर करें


Comments