नई दिल्ली : बुधवार, जनवरी 25, 2023/ मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्‍देल फतेह अल-सिसि भारत की तीन दिन की यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचेंगे। राष्‍ट्रपति सिसि भारत के 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि होंगे। उनके साथ पांच मंत्रियों और वरिष्‍ठ अधिकारियों सहित एक उच्‍चस्‍तरीय शिष्‍टमंडल भी आ रहा है। मिस्र के राष्‍ट्रपति को गणतंत्र दिवस पर मुख्‍य अतिथि के रूप में पहली बार आमंत्रित किया गया है।

मिस्र की सेना का एक सैन्‍य दल भी गणतंत्र दिवस परेड में भागीदारी करेगा। इससे पहले मिस्र के राष्‍ट्रपति अक्‍तूबर 2015 में तीसरे भारत-अफ्रीका मंच शिखर सम्‍मेलन में भागीदारी करने और सितम्‍बर 2016 में भारत के राजकीय दौरे पर आये थे। भारत और मिस्र इस वर्ष अपने राजनयिक संबंधों की स्‍थापना का 75वां वर्ष मना रहा है। 2022-23 में जी-20 में भारत की अध्‍यक्षता के दौरान मिस्र को एक 'अतिथि देश' के रूप में आमंत्रित किया गया है।


राष्‍ट्रपति सिसि का राष्‍ट्रपति भवन में कल भव्‍य स्‍वागत किया जाएगा। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु शाम को यात्रा पर आये राष्‍ट्राध्‍यक्ष के सम्‍मान में राजकीय भोज की मेजबानी करेंगी। राष्‍ट्रपति सिसि द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हितों के वैश्विक मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता और एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर राष्‍ट्रपति सिसि से मुलाकात करेंगे। राष्‍ट्रपति सिसि अपनी यात्रा के दौरान एक व्‍यवसायिक कार्यक्रम में भारत के व्‍यवसायिक समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे।


इस खबर को शेयर करें


Comments