छिंदवाड़ा/      मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में सिंगोड़ी के जवाहर नवोदय विद्यालय में छात्रों की रैगिंग का मामला सामने आया है, जिसके बाद छात्रों और परिजनों ने लिखित शिकायत स्कूल प्रबंधन और पुलिस से की है। वहीं जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रिंसिपल का कहना है कि ऐसी शिकायत उनके पास आई है और पुलिस में भी की गई है। हालांकि, ग्यारहवीं के बच्चों का कहना है कि उन्होंने ऐसी कोई हरकत नहीं की है। बता दें कि जिले का एकमात्र जवाहर नवोदय विद्यालय स्कूल जो कि सिंगोड़ी में स्थित है। विगत कुछ दिनों से इस विद्यालय में सीनियर छात्रों द्वारा जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग करने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। कक्षा ग्यारहवीं के कुछ सीनियर छात्रों द्वारा कक्षा नवमीं के जूनियर छात्रों के साथ मारपीट के साथ-साथ अभद्रता करते हैं, साथ ही उनके कपड़े आदि धुलवाने का कार्य भी करवाते हैं।
बहुत दिनों तक जूनियर छात्र चुप रहे किंतु जब सब्र का बांध टूट गया तो उन्होंने उक्त संपूर्ण घटनाक्रम की जानकारी अपने पालकों को बताई तब जाकर पालक नवोदय विद्यालय कैंपस पहुंचे जहां पर उन्होंने अपने बच्चों के साथ हुई मारपीट सहित विभिन्न घटनाओं की रिपोर्ट पुलिस में भी लिखित रूप में दर्ज कराई। इसके साथ ही उक्त संपूर्ण घटनाक्रम में अन्य 10 छात्रों ने भी आवेदन देकर रैगिंग करने वाले ग्यारहवीं के छात्रों के ऊपर कार्यवाही करने की मांग की है। फिलहाल, यह कोई पहला मामला नहीं है इसके पहले भी अनेक ऐसे घटनाक्रम इस नवोदय विद्यालय में हो चुके हैं किंतु फिर भी प्रबंधन के द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया, जिससे लगातार नवोदय विद्यालय में रैगिंग करने की घटनाएं बढ़ रही हैं।
वहीं, इस मामले में जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रिंसिपल विद्या शरद जोशी ने बताया कि कुछ छात्रों के पिता ने उनसे बच्चों की रैगिंग संबंधी शिकायत की है। इस संबंध में ग्यारहवीं के छात्रों के पालकों से बात की गई थी लेकिन बच्चों का कहना है कि उन्होंने कहा कि ऐसी कोई हरकत नहीं होती है, इसके बाद नौवीं के छात्रों के पालकों ने पुलिस चौकी सिंगोड़ी में लिखित शिकायत भी दर्ज कराई है।

 


इस खबर को शेयर करें


Comments