भोपाल/ मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड में छतरपुर जिले में खजुराहो रोड पर गंज गांव से 5 किलोमीटर की दूरी पर गढ़ा ग्राम में स्थित है अद्भुत बागेश्वर बालाजी का स्थान जहाँ विराजते हैं साक्षात् हनुमान जी। बागेश्वर धाम सरकार का साध्य असाध्य कष्टों का निवारण हनुमान जी महाराज की कृपा से किया जाता है।
बागेश्वर धाम सरकार की स्थापना का समय मूलतः पता नहीं है सर्व प्रथम ये जानना जरुरी है की बागेश्वर सरकार (चमत्कारिक हनुमान मंदिर) है कौन ? बागेश्वर धाम भूत भवन महादेव और हनुमान जी महाराज की कृपा से गाँव गढ़ा में स्थित है | लोगो का मानना है की यह चंदेल कालीन सिद्ध पीठ है सन 1986 में ग्राम वासियो द्वारा मंदिर का जिर्णो्धार कराय गया था उसके बाद सन 1978 के बीच में ग्राम गढ़ा के सुप्रसिद्ध विद्वान हमारे बब्बा जू श्री सेतुलाल जी महाराज उर्फ भगवानदास जी महाराज निर्मोही अखड़ा चित्रकूट से दीक्षा प्राप्त करके बागेश्वर धाम महाराज की प्रेरणा से संत एवं सेवक पुजारी के रूप में यहाँ बैठे पूज्य महाराज श्री बाबा जी द्वारा सन 1989 में एक विशाल यज्ञ आयोजन करवाया गया था बागेश्वर धाम हनुमान जी पूर्व से ही एक न एक चमत्कार नित्य करते रहते थे परन्तु 1989 के यज्ञ के बाद शैने-शैने बागेश्वर धाम सरकार हनुमान जी की महिमा सर्वत्र पहुंच ने लगी।
संत सेतुलाल गर्ग जी महाराज के सकेतवास होने के बाद 9 वर्ष की आयु से ही बाल्य अवस्था से बागेश्वर धाम हनुमान जी में निष्ठां रखने वाले व सेवा करने वाले महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी महाराज के ऊपर हनुमान जी महाराज की प्रत्यक्ष कृपा है बागेश्वर धाम सिद्धपीठ के आश्रम पर आदिकाल से ही मानव जीवन की दैहिक , दैविक, भौतिक समस्याओ का समाधान होता रहा है हनुमान जी महाराज के आदेशानुसार 2012 से बागेश्वर धाम सिद्धिपीठ आश्रम पर दरवार लगा कर भक्तो की समस्याओं का निराकरण प्रति शनिवार को हमारे श्री धीरेन्द्र कृष्णा गर्ग जी महाराज की कृपा से होता है शैने-शैने बागेश्वर धाम पर लोगो की सभी समस्याओ का निराकरण एवं मनोकामनाएं पूर्ण होने लगी और भक्तो का तांता लगने लगा।
विकास होना चाहिए
सरकार को गढ़ा ग्राम क्षेत्र का विकास होना चाहिए जिसमें सड़कें स्ट्रीट लाईट के साथ समुदायक भवन लोगों को रुकने के लिए धर्मशाला की अत्यंत जरुरत है, जनप्रतिनिधि भी यह नेक काम कर सकते हैं जिससे देश के कोने कोने से बालाजी के दर्शन के लिए पहुँचने वाले भक्तों को राहत मिल सके।

बागेश्वर धाम के महाराज जी के संकल्प
1 -16 अगस्त 2017 को पूज्य महाराज श्री जी ने संकल्प लिया जो भी चढ़ोत्री आएगी उससे गरीब कन्याओं का विवाह करवाया जाएगा आज मिति तक अनेक नेक कन्याओं के विवाह में पूज्य महाराज श्री जी ने सहयोग किया एवं उनके कन्यादान बागेश्वर धाम से संपन्न करवाए जो मानवता के लिए अनूठी मिसाल है।
2 - बागेश्वर धाम पर हर वर्ग के लोग आते है निर्धन आते है, बेचारे आते है, परेशान आते है उन वर्गों की सुविधा के लिए पूज्य महाराज श्री जी ने बागेश्वर धाम पर प्रतिदिन लंगर महाप्रसाद भोजन की व्यवस्था की है दिन में 12 बजे से 2 बजे तक एवं रात्रि 8 से 10 बजे तक प्रतिदिन हजारों भक्तों को निःशुल्क भण्डारा मिलता है।
3 - सन 2019 में पूज्य महाराज श्री जी ने संकल्प लिया कि जो वृद्ध माता पिता है जिनको कोई रखता नहीं, जिनका कोई सहारा नहीं, जिनके घर पर भोजन व्यवस्था नहीं उन भक्तो को बागेश्वर धाम पर आजीवन पर्यन्त महाराज श्री जी ने रखने का संकल्प लिया और वृद्ध माता-पिता बागेश्वर धाम सिद्ध पीठ 4 4 4 - आश्रम पर निःशुल्क रूप से रहेंगे उन सब की सेवा पूज्य महाराज श्री जी अपने हाथों से करते है एवं लोगो को प्रेरित करते है।
संस्कृत के प्रचार-प्रसार के लिए पूज्य महाराज श्री जी ने विद्यालय खोलने का संकल्प लिया है जो आगे चलकर संपन्न होगा।
5- बागेश्वर धाम सिद्ध पीठ आश्रम पर निःशुल्क चिकित्सालय की व्यवस्था हेतु पूज्य महाराज श्री जी ने संकल्प लिया वर्ष 2026 तक जिसका कार्य सम्पूर्ण होगा।
6 - गोशाला नहीं उपाय एक हिन्दू एक गाय।
7 - हर शहर में एक बागेश्वर रसोई।
महाराज श्री जी के स्वामित्व से और हम आप सभी मिलकर के आये और इस सभी संकल्पों को पूर्ण करने में भागीदार बने संत तो बहुत होते है, ब्राह्मण तो बहुत होते है, कथा व्यास तो बहुत होते है पर जो अपने लिए न जीकर के दूसरो के लिए जिए, अपना पूर्ण समय मानव सेवा में दे ऐसे महापुरुष का भारत भूमि में होना हमारे और आपके लिए गौरब की बात है और हम आप मानवता के नाते, सनातन धर्म के नाते, हिन्दू धर्म के नाते हम आप संकल्प ले की पूज्य महाराज श्री जी के संकल्पो में सम्मिलित हो और उनका तन, मन और धन से सहयोग करे ताकि मानवता जीवित बनी रहे एवं सनातन धर्म की जय जयकार होती रहे। 

Bageshwar Dham Sarkar - YouTube


इस खबर को शेयर करें


Comments