भोपाल/   घर परिवार और ऑफिस की जिम्मेदारियों के बीच महिलाएं अपना ख्याल रखना भूल जाती हैं. परिवार के हर सदस्य का ख्याल रखते-रखते वह अपने बारे में सोचना बंद कर देती है. जो बिल्कुल गलत है. अपनी सेहत की फिक्र आपके लिए सबसे जरूरी होना चाहिए. महिलाओं में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां अधिक होती है. ये सब उनकी इग्नोरेंस के कारण होता है. महिलाओं को अधिकतर दिन सिरदर्द, बदन दर्द, कमर दर्द जैसी परेशानियां होती हैं. जिन्हें वह छोटी बात समझ कर अनदेखा कर देती हैं. महिलाओं को अपनी सेहत के प्रति सतर्क होना जरूरी है.आज आपको ऐसे मामूली से टिप्स देने वाले हैं जो आपको बड़ी परेशानियों से बचा सकते हैं.
ब्रेकफास्ट ना करें स्किप
अधिकतर सभी महिलाएं नाश्ता करने में लापरवाही बरतती हैं. उन्हें अपने काम के बीच नाश्ते का समय नहीं मिलता. लेकिन क्या आप जानती हैं कि ऐसा करने से आपकी सेहत पर कितना बुरा असर पड़ता है. आप अपने दिन की शुरुआत प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों से करें. ऐसा नाश्ता करने से दिनभर आपके शरीर में फुर्ती बनी रहेगी.
रोज खाएं एक सेब
डॉक्टर भी रोजाना सेब खाने की सलाह देता है. रोज सेब खाने से महिलाओं की सेहत पर काफी अच्छा असर पड़ता है. इसमें मौजूद विटामिन और पोषक तत्व कई प्रकार की बीमारियों से राहत देता है. इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है.सेब महिलाओं में खून की कमी को दूर करता है.
खूब पानी पिएं
काम के बीच आप बार-बार पानी पिएं. इससे शरीर की गंदगी को तो दूर होगी ही, साथ ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. महिलाओं में ब्लड प्रैशर की समस्या ज्यादा देखी जाती है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पिएं और इससे चेहरे की चमक भी बनी रहेगी, साथ ही आप उम्र से पहले बूढ़ी नहीं दिखेंगी.
अनार का करें सेवन
महिलाओं में आयरन की कमी होना आम बात हो गया है. ज्यादातर महिलाएं आयरन की कमी से जूझ रही हैं. इसके लिए उन्हें अपनी डाइट में अनार शामिल करना चाहिए. अनार में आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में खून बढ़ाता है.
डेली करें वर्कआउट
हर किसी के लिए हेल्दी खाने के साथ एक्सरसाइज करना भी जरूरी है. लेकिन देखा जाता है कि महिलाएं वर्कआउट कम ही करती हैं, जिसके कारण वह बीमारियों से घिरती चली जाती हैं. महिलाओं को रोजाना 30 मिनट योगा या वर्कआउट जरूर करना चाहिए.
स्किन का रखें ख्याल
महिलाओं को खूबसूरत दिखने का शौक होना चाहिए. इसके लिए अपनी स्किन, हाथ-पैर, बाल, नाखून और आंखें हर चीज का ख्याल रखना चाहिए. बाजार के प्रोडक्ट्स से बेहतर है कि घरेलू नुस्खे अपना कर खुद का ख्याल रखें.


इस खबर को शेयर करें


Comments