भोपाल/  गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में शरीर को ठंडा रखने के लिए हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे गर्मी में खुद को सेहतमंद रखा जा सके. खासकर गर्मी के मौसम में पुरुष अपनी सेहत का बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं ताकि भागदौड़ भरी लाइफ में भी खुद को फिट रखा जा सके. आज हम आपको आपके किचन में ही रखी एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहा है. जिसका सेवन करना गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है. हम बात कर रहे हैं दही की, क्योंकि दही में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्मियों में आपको फिट रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी दूर रखते हैं. हम आपको दही के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं.
दोस्तों दही में फास्फोरस, प्रोटीन, लैक्टोज, कैल्शियम जैसे रासायनिक पदार्थ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो गर्मियों में शरीर के लिए जरूरी माने जाते हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में दही खाने की सलाह दी जाती है. खास बात यह है कि दही का इस्तेमाल घर-घर में होता है. यानि दही आपको आपके घर में ही मिल जाएगा.
पाचन क्रिया को रखता है ठीक
दही का सेवन हर दिन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. इसलिए हर दिन एक कटोरी दही खाना फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि दही से पेट साफ रहता है जिससे पाचन क्रिया दिनभर दुरुस्त रहती है. इसलिए सुबह या दोपहर के वक्त दही खाने की सलाह दी जाती है.
ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित
दही का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. क्योंकि दही में पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम करने में सहायक माना जाता है. ऐसे में जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है वह दही का सेवन कर सकते हैं.
इम्यूनिटी रखता है मजबूत
दही खाने से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत रहती है. क्योंकि दही में प्रोबायोटिक्स पोषक तत्व पाया जाता है जो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में काम आता है. इसलिए गर्मियों के सीजन में पुरुषों को दही खाने की सलाह दी जाती है. खास बात यह है कि कई लोग दूध नहीं पी पाते हैं ऐसे में वे इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए दही का सेवन कर सकते हैं. गैस और कब्ज की समस्या आज एक आम बात हो गई है. लेकिन इस परेशानी को दूर करने में दही बहुत सहायक माना जाता है. क्योंकि दही में गैस और कब्ज को दूर करने वाले तत्व पाए जाते हैं. इसलिए हर दिन खाने के साथ दही खाना अच्छा माना जाता है.
तनाव को कम करता है दही
भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल में हम अपनी सेहत को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं. जिससे अक्सर तनाव होने लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही का सेवन करने से तनाव से बचा जा सकता है. जी हां दही तनाव कम करने में सहायक माना जाता है. क्योंकि दही खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. जिससे थकान नहीं होती और तनाव भी नहीं होता है. इसलिए पुरुषों को दही खाने की सलाह दी जाती है.
हेल्थ को करता है मजबूत
गर्मियों के मौसम में दही का सेवन करना पुरुषों के लिए फायदेमंद माना जाता है. एक रिसर्च के अनुसार दही से पुरुषों में सीमेन क्वालिटी को इम्प्रूव करने में मदद मिलती है. इसके अलावा दही से पुरुषों की हेल्थ भी मजबूत रहती है. जबकि दही कई बीमारियों से भी हमें दूर रखता है. इसलिए पुरुषों को दही का सेवन करने की सलाह दी जाती है.
वजन भी कम करता है दही
दही वजन कम करने में भी सहायक माना जाता है. दही लो फैट माना जाता है, इसके अलावा दही में हाई प्रोटीन भी पाया जाता है जो शरीर के वजन को कंट्रोल रखता है. इसलिए सभी को दही खाने की सलाह दी जाती है. खास बात यह है कि दही आप रायता और लस्सी के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तो देखा दोस्तों आपने गर्मियों में दही का सेवन करने से कितने फायदे मिलते हैं. 

 

 

 

 

 

नोट-इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 


इस खबर को शेयर करें


Comments